32 C
Kolkata
32 C
Kolkata
শুক্রবার, অক্টোবর 15, 2021

5 वजहों से आपको आज ही अपने दैनिक आहार में चुकंदर को शामिल करना चाहिए।

5 वजहों से आपको आज ही अपने दैनिक आहार में चुकंदर को शामिल करना चाहिए।

उस समय को याद करें जब हमारी माताओं ने हमारी सब्जियों में चुकंदर को शामिल किया था और हमने बड़ी चतुराई और चतुराई से उन्हें एक तरफ रख दिया था। ठीक है, अगर आपने नहीं किया तो आपके लिए अच्छा है। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो अभी भी इस लाल सब्जी को नहीं खाते हैं। यहां आपके लिए एक प्रश्न है। क्या आपको ज़िट्स या मुँहासे पसंद हैं? क्या आप अपनी हथेली को हर दिन झड़ते बालों के विशाल धागों को पकड़े हुए देखना पसंद करते हैं? या क्या आप अपने बाद के वर्षों में मधुमेह होना चाहते हैं?

यदि आप हाँ कहते हैं, तो मुझे आप पर विश्वास नहीं होगा। इसलिए यदि आप अधिक जानना चाहते हैं, तो मैं यहां चुकंदर के बारे में जानकारी देने के लिए हूं। चुकंदर पोषक तत्वों, विटामिन, खनिज, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है। यह रक्त के शुद्धिकरण में मदद करता है, त्वचा की कोशिकाओं को फिर से भर देता है और बालों को पोषण प्रदान करने के साथ-साथ दाग-धब्बों को भी कम करता है। आइए एक-एक करके देखें कि चुकंदर हमारे लिए कितना फायदेमंद है।

आप अपने पिंपल्स से नफरत करते हैं (हमें मिल गया) लेकिन आपको बीट्स से नफरत नहीं करनी चाहिए। आवश्यक विटामिन और नाइट्रिक एसिड आपकी त्वचा की मरम्मत और आपकी त्वचा की कोशिकाओं को पुन: उत्पन्न करने में मदद कर सकते हैं। आप रोजाना एक गिलास चुकंदर का जूस पी सकते हैं जो आपके लीवर को स्वस्थ रखने में मदद करेगा और आपकी त्वचा पर फर्क दिखना शुरू हो जाएगा। आप चुकंदर का उपयोग करके भी फेस पैक आजमा सकते हैं। दो चम्मच चुकंदर का रस और सादा दही मिलाएं। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे धो लें। आप बाद में मॉइस्चराइज कर सकते हैं।

झुर्रियों को कम करें

चुकंदर उम्र बढ़ने में देरी कर सकता है और महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम कर सकता है। चुकंदर में पाया जाने वाला विटामिन सी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है। विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है जो त्वचा को चिकना और अधिक युवा दिखने में मदद करता है। जूस पीने या फेस पैक लगाने से मदद मिल सकती है।

चमकदार त्वचा

नियमित रूप से चुकंदर का रस पीने से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ निकल सकते हैं और आपकी प्राकृतिक चमक आ सकती है। इसकी उच्च खनिज सामग्री के कारण, यह आपकी मृत कोशिकाओं को फिर से भर सकता है और आपको वह चमक प्रदान कर सकता है जो आप चाहते थे। चुकंदर के पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाने से भी मदद मिल सकती है।

ग्लॉसी होंठ

चुकंदर में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो आपके पिग्मेंटेड होंठों को हल्का करने में मदद कर सकते हैं। आपके होठों को प्राकृतिक गुलाबी रंग देने के लिए इसे अक्सर लिप बाम में शामिल किया जाता है। बस एक चुकंदर को काट कर अपने फ्रिज में रख दें। 15 मिनट बाद इसे बाहर निकालें और अपने होठों पर मलें। आप चुकंदर के रस में चीनी भी मिला सकते हैं और रोजाना सोने से पहले इसे अपने होठों पर मल सकते हैं। यह एक स्क्रब की तरह काम करेगा और आपके होठों को पोषण प्रदान करेगा।

 

स्वस्थ बाल

चुकंदर स्वस्थ बालों को बढ़ावा दे सकता है क्योंकि यह कैल्शियम, खनिज और विटामिन की अच्छाइयों से संपन्न होता है। यह खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर सुस्त और सूखे बालों में सुधार करता है। अपने बालों के मास्क में या तो पीने या चुकंदर को शामिल करने से बालों का झड़ना रोका जा सकता है।

चुकंदर मधुमेह से लड़ने में मदद कर सकता है, पाचन में सुधार कर सकता है, कैंसर से लड़ सकता है, सहनशक्ति को बढ़ा सकता है और यहां तक ​​कि कामोत्तेजक के रूप में भी काम कर सकता है। तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? आज ही बाजार जाकर चुकंदर खरीदें।

- Advertisement -spot_img

Latest news

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: