28 C
Kolkata
28 C
Kolkata
মঙ্গলবার, সেপ্টেম্বর 21, 2021

बेसन की गट्टे की सब्जी रेसिपी सीखे।

आपने कभी बेसन के गट्टे की सब्जी बनाई या खाई हैं, अगर नहीं तो आप भी अवश्य ट्राय कीजिए। स्वाद के मामले में एकदम हटके यह जायका खास तौर पर राजस्थान में बेहद पसंद किया जाने वाला और वहां का खास व्यंजन है। तो आइए देर किस बात की, आप भी लीजिए बेसन के गट्‍टे खाने का अनूठा आनंद… आइए पढ़ें सरल विधि…

गट्टे बनाने के लिए सामग्री :-

1 कप बेसन, 1/2 कप दही, थोड़ी सी अजवाइन, 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1 चम्मच धनिया, नमक स्वादानुसार और तेल।

ग्रेवी की सामग्री :-

2 टमाटर, 1 बड़े आकार का प्याज बारीक टुकड़ों में कटा हुआ, 1 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट, चुटकीभर हींग, 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच धनिया पाउडर, 1/2 चम्मच जीरा, लाल मिर्च पाउडर और नमक स्वादानुसार और तेल।

कैसे तैयार करें गट्टे : –

सबसे पहले एक थाली में बेसन छान लें। अब उसमें अजवाइन, लाल मिर्च, हल्दी, धनिया और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं और इस मिश्रण में तेल का मोयन और दही डालकर थोड़ा नरम आटा गूंथ लें। अब बेसन से छोटी साइज की लोइयां बना लें और चकले पर तेल का हाथ लगाकर लोई को लंबा करके रोल तैयार कर लें।

तत्पश्चात एक बर्तन पानी गरम करके उसमें उबाल आने दें। बेसन के सभी रोल्स को उबलते पानी में डालकर धीमी आंच पर 15-20 मिनट तक पकाएं। अब रोल्स यानी गट्‍टे को एक थाली में अलग निकाल लें और ठंडे होने पर थोड़े मोटे टुकड़ों में काट लें। ये हो गई गट्‍टे बनाने की विधि।

अब कैसे बनाएं इसकी स्वादिष्‍ट सब्जी, पढ़ें सब्जी बनाने का सरल तरीका :-

विधि : सबसे पहले प्याज और टमाटर को मिक्सी में पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब कड़ाही में तेल गरम करके जीरा और हींग का तड़का लगाएं। प्याज-टमाटर का पेस्ट डालें और कुछ देर भूनें फिर अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर भूनें। पेस्ट जब अच्छी तरह भून जाए तब उसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, धनिया पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह चलाएं।

जब ग्रेवी में तेल की तरी आने लगे तब थोड़ा-सा पानी डालकर भूनें और गट्टे डालें। फिर अपनी आवश्‍यकतानुसार पानी डालें और कुछ देर तक धीमी आंच पर पकाएं। गट्‍टे की ग्रेवी जब गाढ़ी हो जाए तो गैस बंद कर दें। ऊपर से हरा धनिया बुरकाएं और मसालेदार बेसन गट्टे की सब्जी को रोटी या परांठे के साथ गरमा-गरम परोसें।

- Advertisement -spot_img

Latest news

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: