27 C
Kolkata
27 C
Kolkata
বুধবার, সেপ্টেম্বর 22, 2021

महिलाओं के लिए सशक्त संबंध सलाह के 25 उपाय।

महिलाओं के लिए सशक्त संबंध सलाह के 25 उपाय।

हर कोई हमेशा कहता है, “रिश्ते बहुत कठिन होते हैं!” लेकिन यह सच नहीं है। यह ऐसे रिश्ते नहीं हैं जो मुश्किल हैं, बल्कि रिश्तों में शामिल लोग ही उन्हें चुनौतीपूर्ण बनाते हैं।

दूसरे शब्दों में, आप दो काम करके अपने रिश्ते को बेहतर बना सकते हैं:

अपने आप से अधिक की आवश्यकता है
अपने साथी से अधिक की आवश्यकता
देखिए, बहुत से लोग आलसी होते हैं। उन्हें लगता है कि रिश्तों को जादुई ढंग से एक अच्छी तरह से तेल वाली मशीन की तरह चलना चाहिए। लेकिन असल जिंदगी में ऐसा नहीं होता है।

रिश्ते प्रयास करते हैं, और वे स्वस्थ और खुश रह सकते हैं यदि आप जानते हैं कि क्या करना है। किसी के पास जादू की छड़ी नहीं है जो आपको सौंप दे जो आपके रिश्ते को एक परी कथा में बदल दे। लेकिन अगर आप इन युक्तियों का पालन करते हैं, तो आपको सुखद आश्चर्य होगा कि आप कितने खुश हैं।

यहां महिलाओं के लिए कुछ संबंध सलाह दी गई है ताकि आप ऐसा करने के लिए हर दिन का उपयोग कर सकें:

1. आपका अपना जीवन हो।

आप एक-दूसरे के प्यार में पागल हो सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपका बाकी जीवन रुक जाना चाहिए।

उसके लिए अपने दोस्तों को मत छोड़ो। यदि आप नहीं चाहते हैं तो गोल्फ न लें और मालिश न करें।

कुछ स्वतंत्रता और अपनी खुद की एक पहचान हो। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो रिश्ते में चीजें बोरिंग और रूटीन हो जाएंगी।

2. जरूरतमंद मत बनो।

ज़रूरतमंद होना और पीछा करना साथ-साथ चल सकता है। यदि आप उसे 24/7 देखना चाहते हैं, तो उसे 24/7 टेक्स्ट करें, और मूल रूप से सोचें कि दुनिया उसके चारों ओर हल हो गई है, ठीक है, आप जरूरतमंद हैं।

जरूरतमंद व्यवहार लोगों, खासकर पुरुषों का दम घुट रहा है। आपको लगता है कि ये व्यवहार आपको उसे पकड़ने में मदद करेंगे, लेकिन वास्तव में इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है – यह उसे दूर धकेल देता है।

3. सुनिश्चित करें कि आप शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक रूप से जुड़ते हैं।

कहा से करना आसान है, लेकिन ये तीन चीजें महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण हैं।

यदि आप केवल शारीरिक रूप से जुड़े हुए हैं, लेकिन आप भावनात्मक या मानसिक रूप से नहीं जुड़ते हैं, तो आप इसे लंबे समय तक नहीं बना पाएंगे।

या हो सकता है कि आप मानसिक रूप से जुड़ जाएं, लेकिन आपकी अंतरंगता सिर्फ “मेह” है। रिश्ता बर्बाद हो सकता है।

आपको अपने रिश्ते के सभी क्षेत्रों में मजबूत बंधन बनाने होंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप शुरू से ही उस पर नजर रखें।


4. उसका पीछा मत करो।

दुर्भाग्य से, कई महिलाएं ऐसा बहुत करती हैं। और आप शायद यह भी नहीं जानते कि आप इसे कर रहे हैं।

“पीछा करना” सभी रूपों में आता है – यह स्पष्ट, शिकारी जैसा व्यवहार हो सकता है जैसे कि उसे दिन में 100 बार कॉल करना। या, यह अधिक सूक्ष्म हो सकता है, जैसे कि आप हर समय केवल पहल करने वाले संपर्क हैं (जिसका अर्थ है कि आप उससे अधिक रुचि रखते हैं)।

पीछा करना पुरुषों के लिए एक टर्न-ऑफ है। उसे तुम्हारा पीछा करने दो।

5. खुद से प्यार करो।

बहुत सी महिलाओं की शिकायत होती है कि या तो उन्हें सही साथी नहीं मिल पाता है, या वे हमेशा ऐसे लोगों को आकर्षित करती हैं जो उनके साथ सही व्यवहार नहीं करते हैं।

ठीक है, यह शायद इसलिए है क्योंकि आप अपने आप से पर्याप्त प्यार नहीं करते हैं। आप केवल उस प्यार के स्तर को आकर्षित कर सकते हैं जो आप अपने लिए महसूस करते हैं।

इसलिए, अपने सभी अच्छे गुणों को देखें और अपने आप से ठीक वैसे ही प्यार करने का फैसला करें जैसे आप अभी हैं।

6. अपना ख्याल रखें।

अगर आप खुद से प्यार करते हैं, तो आप अपने आप ही अपना ख्याल रख लेंगे। इसका मतलब है स्वस्थ रहने की कोशिश करना, पर्याप्त नींद लेना, मालिश करने जाना, बबल बाथ से बचना, या शायद लड़कियों की नाइट आउट।

आपको अपनी आत्मा को अपने रिश्ते के बाहर अन्य तरीकों से खिलाने की ज़रूरत है अन्यथा आपके पास देने के लिए कुछ नहीं बचेगा।

7. लोगों को खुश करने वाले मत बनो।

कई महिलाएं गलती से यह मान लेती हैं कि अगर वे दूसरे लोगों को खुश करती हैं, तो वे अपने आप उनसे प्यार कर लेंगी। यह सच्चाई से दूर नहीं हो सकता!

अगर आप खुद को बहुत ज्यादा देते हैं तो बहुत से लोग आपका फायदा उठाएंगे। इसके बजाय, निःस्वार्थ और स्वार्थी होने के स्वस्थ संतुलन के लिए प्रयास करें।

कृपया अपने साथी को खुश करें, लेकिन यह भी सुनिश्चित करें कि वे आपको भी खुश करें। रिश्ते दो-तरफा सड़क हैं।

8. अपने मन की बात कहो।

जब मैं कहता हूं “अपने मन की बात कहो,” मेरा मतलब है इसे धीरे और शांति से करना। अपनी नकारात्मक (या सकारात्मक) भावनाओं को न दबाएं। उन्हें बाहर जाने दो।

अपनी किसी भी समस्या के बारे में अपने पार्टनर से बात करें। अपने आप को एक टीम के रूप में देखने और समस्याओं को एक साथ हल करने का प्रयास करें। आप सम्मान के पात्र हैं और आपकी आवाज सुनी जानी चाहिए।

9. समस्याओं से बचें नहीं।

कोई भी वास्तव में संघर्ष पसंद नहीं करता है। ठीक है, शायद कुछ लोग हैं जो करते हैं, लेकिन आम तौर पर बोलते हुए, ज्यादातर लोग नहीं करते हैं।

तो, बहुत बार ऐसा होता है कि वे परिहार मोड में चले जाते हैं। यह काम नहीं करता।

यदि आप वर्षों से वर्षों तक समस्याओं से बचते हैं, तो ठीक है, वे ढेर हो जाएंगे। और फिर एक दिन आप 25 साल बाद जागेंगे और उन सभी को कभी भी हल नहीं कर पाएंगे क्योंकि वे बहुत लंबे समय से जमा हो रहे हैं।

10. अपने साथी के लिए समय निकालें।

मुझे पता है कि मैंने कहा था कि आपका अपना जीवन और कुछ स्वतंत्रता है, लेकिन दूसरी तरफ, आप अकेले (या अन्य लोगों के साथ) ज्यादा समय नहीं बिता सकते क्योंकि तब रिश्ता खत्म हो सकता है।

रिश्तों पर ध्यान देने की जरूरत है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से डेट नाइट्स पर जाते हैं और अपने कनेक्शन को मजबूत रखने के लिए गहरी बातचीत करते हैं।

11. सम्मान की मांग करें।

जब मैं “मांग” कहता हूं, तो मेरा मतलब यह नहीं है कि आप अपना पैर नीचे कर लें और एक दिवा तरह से मांग करें। मेरा मतलब यह है कि आपको यह विश्वास करने की आवश्यकता है कि आप हर समय सम्मान के साथ व्यवहार करने के योग्य हैं – हर कोई करता है।

लेकिन यहाँ किकर है – सम्मान पाने के लिए, आपको सम्मान देना होगा। तो, सम्मानजनक होकर, आप बदले में दयालु उपचार के अलावा कुछ नहीं के लिए दृश्य स्थापित कर रहे हैं।

12. समान प्रयास के लिए प्रयास करें।

लोग हमेशा कहते हैं, “रिश्ते 50-50 होने चाहिए।” यह गलत है।

उन्हें 100-100 होना चाहिए। रिश्ते को मजबूत रखने के लिए दोनों लोगों को हर दिन 100% प्रयास करने की जरूरत है।

यह 100-20, 100-50 या 100-99 भी नहीं हो सकता। यह बराबर होना चाहिए।

यदि यह संतुलन से बाहर हो जाता है, तो आपको इसके बारे में बातचीत करने की आवश्यकता है ताकि आप ट्रैक पर वापस आ सकें।

13. जेंडर भूमिकाओं के बारे में बात करें।

पिछले कुछ दशकों में, लैंगिक भूमिकाएँ धुंधली हो गई हैं। वे दिन गए जब हर कोई अपने आप उम्मीद करता है कि पुरुष रोटी विजेता होगा और महिला घर पर रहेगी और बच्चों की परवरिश करेगी।

इन दिनों, लैंगिक भूमिकाओं के संबंध में संबंधों के भीतर प्रत्येक व्यक्ति की अपेक्षाओं के बारे में बातचीत करने की आवश्यकता है।

14. एक अच्छे श्रोता बनें।

आमतौर पर हम सोचते हैं कि महिलाएं अच्छी श्रोता होती हैं और पुरुष बुरे श्रोता। यह सच नहीं है।

पुरुष और महिलाएं बस अलग-अलग सुनते हैं। महिलाएं दूसरे व्यक्ति से जुड़ना सुनती हैं, और पुरुष किसी समस्या को हल करने के लिए सुनते हैं।

लेकिन हम सभी इस लायक हैं कि कोई हमारी बात सुने। इसलिए, यह न भूलें कि आपके साथी को भी इसकी आवश्यकता है।

15. सहानुभूति दिखाएं।
रिश्ते “मैं बनाम आप” नहीं होने चाहिए। यह एक टीम के रूप में “हम” होना चाहिए। आप लगातार किसी भी चीज़ के बारे में केवल अपने दृष्टिकोण पर विचार नहीं कर सकते।

आप सही हो या ना हो, लेकिन धारणा ही हकीकत है। अगर आपका पार्टनर इसे अलग तरह से देखता है तो समझने की कोशिश करें। उसे सहानुभूति दिखाएं, और फिर सबसे अधिक संभावना है कि वह बदले में आपको दिखाएगा।

16. मतभेदों को स्वीकार करें।

कोई भी शत-प्रतिशत एक जैसा नहीं होता। यहां तक ​​कि एक जैसे जुड़वां बच्चे भी बिल्कुल एक जैसे नहीं होते हैं।

यदि आपको उसके व्यवहार से बहुत अधिक अपेक्षाएँ हैं जिनका उल्लंघन किया जा रहा है, तो शायद आपको मतभेदों को स्वीकार करना चाहिए।

और अगर बहुत सारे मतभेद हैं जिन्हें आप बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, तो हो सकता है कि वह आपके लिए वह व्यक्ति न हो।

ओह, और मत भूलो, उसे आपके मतभेदों को भी स्वीकार करना चाहिए।

17. समझौता न करें।

दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जो अकेले रहने से डरते हैं। यह शायद इसलिए है क्योंकि वे अपने आप को इतना प्यार नहीं करते कि वे जिस चीज के लायक हैं, उसे पकड़ सकें। इसके बजाय, वे “श्रीमान” के लिए समझौता करते हैं। अभी के लिए बहुत अच्छा है।” और फिर वे थोड़े समय में खुद को दुखी पाते हैं।

“श्रीमान” के लिए रुको। सही” क्योंकि आप कभी भी “श्रीमान” नहीं पाएंगे। बिल्कुल सही, ”लेकिन आपको या तो समझौता नहीं करना चाहिए।

18. उसे बदलने की कोशिश मत करो।

 

महिलाएं अपने पुरुष को बदलने की कोशिश करने के लिए कुख्यात हैं। वे सोचते हैं, “अगर मैं उसे 30 पाउंड वजन कम कर सकता हूं, तो वह और अधिक आकर्षक होगा।” या “अगर मैं उसे वीडियो गेम खेलना बंद करने के लिए कह सकता हूं, तो मुझे खुशी होगी।” या “एक बार जब हम शादी कर लेंगे, तो वह बेहतर के लिए बदल जाएगा।”

इस महत्वपूर्ण सलाह को लें – अगर आपको यह पसंद नहीं है कि वह अभी कैसा है, बिना किसी बदलाव के, तो आपको उसके साथ नहीं होना चाहिए। अवधि। क्योंकि आप वास्तव में उसे वैसे भी नहीं बदल सकते। यह बस काम नहीं करेगा।

19. उसे सिखाएं कि आपके साथ कैसा व्यवहार किया जाए।

आप किसी अन्य व्यक्ति से जिस व्यवहार की अनुमति देते हैं, वह वह व्यवहार है जो बना रहेगा।

इसलिए, उदाहरण के लिए, यदि रिश्ते की शुरुआत में वह क्रोधित होने पर आप पर चिल्लाना शुरू कर देता है, तो आपको उसे धीरे से यह कहकर ठीक करने की आवश्यकता है, “मैं आपके द्वारा मुझ पर चिल्लाने की सराहना नहीं करता। मैं सम्मान के साथ बात करने के लायक हूं। इसलिए, जब तक आप ऐसा नहीं करते, मैं इस बातचीत में शामिल नहीं होऊंगा।”

यदि आप नहीं करते हैं, तो यह केवल खराब हो जाएगा।

20. वह व्यक्ति बनें जिसे आप आकर्षित करना चाहते हैं।

यदि आप खुद से प्यार और सम्मान नहीं करते हैं, तो आप किसी और को आकर्षित करेंगे जो आपसे प्यार और सम्मान नहीं करेगा। यह सब आत्म-प्रेम से शुरू होता है।

आप लाक्षणिक रूप से खुद की पिटाई नहीं कर सकते हैं और दूसरों से अपेक्षा करते हैं कि वे आपके साथ रानी की तरह व्यवहार करें। मेरा विश्वास करो, लोग इस सामान को उठाते हैं।

एक बार जब आप खुद से प्यार और सम्मान करते हैं, तो आपको उस तरह का रिश्ता मिलेगा जो आप चाहते हैं।

21. जरूरत पड़ने पर अकेले रहने से न डरें।
अकेले रहने में कोई बुराई नहीं है! वास्तव में, यह काफी मुक्तिदायक हो सकता है।

आपको किसी के साथ समझौता नहीं करना है। जब आप करना चाहते हैं तो आप जो करना चाहते हैं वह कर सकते हैं। इसका जवाब देने वाला कोई नहीं है। आप खुद को बेहतर तरीके से जान सकते हैं और एक बेहतर इंसान बनने के लिए काम कर सकते हैं।

इसलिए, यदि आप किसी रिश्ते में खुश नहीं हैं, तो कुछ समय के लिए अकेले रहने का प्रयास करें। यह बहुत बेहतर हो सकता है।

22. प्रशंसा दिखाएं।

हर कोई चाहता है कि उसका साथी उसकी सराहना करे, तो आपको क्या लगता है कि आपका आदमी अलग है?

भले ही वह डिशवॉशर में बर्तन डालने जैसी छोटी चीजें करता है … इसके लिए उसे धन्यवाद। वह आपके लिए जो कुछ भी करता है और जो कुछ भी करता है उसके लिए उसे धन्यवाद दें, और फिर इस बात की अधिक संभावना होगी कि वह भविष्य में आपको खुश रखने के लिए ऐसा करते रहना चाहेगा।

और यह मत भूलो कि उसे भी आपकी सराहना करनी चाहिए।

23. कभी भी किसी भी प्रकार के दुर्व्यवहार को बर्दाश्त न करें।

गाली-गलौज का मतलब सिर्फ उसे आपको पीटना या पीटना नहीं है। दुर्व्यवहार सभी रूपों में आता है – मानसिक और भावनात्मक भी।

जबकि शारीरिक चोटें ठीक हो सकती हैं, मानसिक और भावनात्मक घावों को ठीक करना अधिक कठिन होता है।

इसलिए, इसे बर्दाश्त न करें यदि वह आपको कम करने, आपको नीचा दिखाने या आपको गैसलाइट करने की कोशिश करता है। यह कुल डील-ब्रेकर है।

24. ईर्ष्या या अधिकार न करें।

यह समझ में आता है कि हम अपने आदमी को साझा नहीं करना चाहते हैं। हालाँकि, उसे अपने लिए रखने की चाहत और अत्यधिक ईर्ष्यालु और अधिकारपूर्ण होने के बीच एक महीन रेखा है। ये गुण परेशान कर रहे हैं और आमतौर पर पुरुषों को आगे बढ़ाते हैं।

इसके बजाय, अपने साथ अधिक सुरक्षित रहने का प्रयास करें, ताकि आप उसे खोने की चिंता न करें। और अगर आप ऐसा करते भी हैं, तो आपको यह जानना होगा कि आप वैसे भी ठीक रहेंगे।

25. कुटिल मत बनो।

कुटिल और मूडी होना आसान है। लेकिन क्या कोई वास्तव में ऐसे व्यक्ति के आसपास रहना चाहता है? मुझे पता है मैं नहीं करता।

अपने आदमी पर लगातार नकारात्मकता उगलने से वह आपसे बचना चाहेगा।

दयालु और प्रेममय बनो। कुटिलता बंद करो और इसके बजाय सम्मान बढ़ाओ।

अब आपके पास यह है – एक गुणवत्तापूर्ण संबंध बनाने के लिए आपको जो कुछ जानने की आवश्यकता है वह सब कुछ है। सूची कठिन लग सकती है, लेकिन यह वास्तव में नहीं है। यह सिर्फ अभ्यास लेता है।

हालांकि, आपको इन्हें लगातार ध्यान में रखना होगा। लेकिन एक बार ऐसा करने के बाद, आप पाएंगे कि आप हमेशा के लिए खुशी से जी रहे हैं।

- Advertisement -spot_img

Latest news

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: