28 C
Kolkata
28 C
Kolkata
মঙ্গলবার, সেপ্টেম্বর 21, 2021

काजू कतली और काजू बर्फी | काजू बर्फी | नो-बेक काजू ठगना | हलवाई स्टाइल काजू कतली रेसिपी।

काजू कतली या काजू बर्फी।

कैसे बनाएंगे?

आइए देखते है।

काजू कतली और काजू बर्फी | काजू बर्फी | नो-बेक काजू ठगना | हलवाई स्टाइल काजू कतली।

 

काजू कतली या काजू बर्फी एक पारंपरिक और क्लासिक भारतीय मिठाई है जिसमें एक चिकनी बनावट, अखरोट का स्वाद है, और सचमुच आपके मुंह में पिघल जाएगा।

 

दिवाली, होली, रक्षा बंधन, क्रिसमस, ईद, अपने परिवार और दोस्तों को धन्यवाद जैसे विशेष अवसरों या त्योहारों के दौरान मिठाई बॉक्स के रूप में उपहार देने के लिए सबसे अच्छी भारतीय मिठाई या मिठाई में से एक।

 

काजू कतली या काजू बर्फी बनाने के लिए सामग्री:

1. २ कप काजू, टुकड़ों में कटे हुए

2. 1 कप चीनी

3. 1/2 कप पानी

4. 2 टेबल स्पून घी या मक्खन, ग्रीसिंग के लिए अतिरिक्त (शाकाहारी संस्करण के लिए नारियल तेल का उपयोग करें)

प्रणाली:

1.  काजू कतली तैयार करने के लिए कदम । काजू बर्फी हलवाई स्टाइल?

 

2. काजू पाउडर बनाने के लिए काजू को ब्लेंड करें।

 

3. काजू को मिक्सी या ब्लेंडर से पाउडर के रूप में पीसें या ब्लेंड करें (यह बनावट दानेदार होगी, न कि बारीक या चिकनी)। अंतराल में ब्लेंड करें। ज्यादा देर तक ब्लेंड न करें, क्योंकि काजू से तेल छूटना शुरू हो जाएगा। सुनिश्चित करें कि प्रक्रिया के दौरान मिश्रण गर्म या गर्म न हो।

4. ऊपर से इन चरणों का पालन करके मुझे आमतौर पर अच्छा पाउडर मिलता है।

 

5. लेकिन अगर आपको शक हो तो काजू के पाउडर को छान लें। यदि आपको कोई मोटा अनाज मिलता है, तो उन्हें ब्लेंडर में डालें और उन्हें फिर से ब्लेंड करें।

^_^    6: चीनी सिरप (चासनी) तैयार करें:

7. एक पैन में चीनी और पानी डालें। रेसिपी में बताए गए पानी से ज्यादा पानी न डालें। यह अनावश्यक रूप से बर्फी पकाने में आपका समय बढ़ा सकता है और बनावट भी अलग-अलग होगी।

8. मध्यम आँच पर, इस मिश्रण को चलाएँ और चीनी को घोलें। इसे तेजी से उबाल लें। (नोट – इस समय आप वास्तव में काजू पाउडर मिला सकते हैं)

9. मैं चीनी की चाशनी को 1 तार की स्थिरता तक उबालने की सलाह देता हूँ। यह उत्कृष्ट परिणाम देगा और साथ ही आपकी बर्फी एकदम सही निकलेगी।

 

^_^   बेहतरीन काजू कतली या काजू बर्फी कैसे बनाएं?

^_^ चाशनी में धीमी आंच पर दो बैचों में तैयार काजू पाउडर डालें और मिलाते रहें ताकि गुठलियां न पड़ें.

^_^  अब धीमी से मध्यम आंच पर तब तक चलाते रहें जब तक कि मिश्रण गाढ़ा न होने लगे.

^_^ अब इसमें 2 टेबल स्पून घी या मक्खन डालें और मिश्रण को लगातार चलाते रहें।

^_^ जैसे ही मिश्रण गाढ़ा हो जाता है, घी कढ़ाई के किनारे छोड़ने लगता है। यदि आप नहीं देख पा रहे हैं तो एक और 1 टेबलस्पून घी या मक्खन डालें।

 

^_^   कुछ ही मिनटों में मिश्रण पैन के किनारे को छोड़कर एक साथ आ जाएगा। जब तक मैंने काजू पाउडर डाला, तब तक इस अवस्था तक पहुँचने में लगभग 8 मिनट का समय लगा। लौ, पैन की मोटाई, आपके द्वारा डाले गए पानी की मात्रा आदि के आधार पर आपके लिए समय अलग-अलग हो सकता है।

 

^_^  मुझे कैसे पता चलेगा कि मिश्रण तैयार है और बर्फी बनाने के लिए तैयार है?

^_^   एक बार जब आपको लगे कि मिश्रण पक गया है, तो पैन को एक तरफ रख दें। मिश्रण का एक छोटा टुकड़ा लें और इसे ठंडा होने दें। अपनी उंगलियों को चिकना करें और इस मिश्रण से एक गेंद बनाने की कोशिश करें। अगर आपको एक नॉन-स्टिकी सूखी गेंद मिलती है, तो इसका मतलब है कि मिश्रण तैयार है।

^_^  यदि आप एक गेंद नहीं बना पा रहे हैं, यानी यदि यह चिपचिपा है तो इसका मतलब है कि मिश्रण अधपका है। इसे कुछ देर और पकाएं।

^_^  आटा गूंथ कर काजू बर्फी सैट करने के लिए

^_^ मिश्रण को घी लगी प्लेट, बटर पेपर, या ग्रीस किए हुए चर्मपत्र पेपर पर निकाल लें।

^_^  जब मिश्रण थोड़ा ठंडा हो जाए यानि 2 या 3 मिनिट बाद अपने हाथों को चिकना करके गूंद लें. (यदि आप गरम मिश्रण को संभाल नहीं पा रहे हैं, तो एक और चर्मपत्र कागज को चिकना कर लें, इसे बर्फी के मिश्रण के ऊपर रखें और इसे गूंद लें)

^_^  3 से 4 मिनट में मिश्रण चिकना हो जाएगा और सूखने लगेगा। इसका मतलब है कि आप बर्फी सेट करने के लिए तैयार हैं. ज्यादा गूंदें नहीं, इससे काजू की चर्बी निकल जाएगी।

^_^  अब गूंथे हुए मिश्रण को चर्मपत्र पेपर या बटर पेपर से ढक दें और इसे लगभग 1/4 इंच मोटाई के आयताकार या अंडाकार आकार में रोलिंग पिन का उपयोग करके धीरे से रोल करें।

^_^  मैंने इसे सुंदर और उत्सवपूर्ण बनाने के लिए खाने योग्य चांदी की पन्नी या वर्क जोड़ा है। यह पूरी तरह से वैकल्पिक है। यह कोई स्वाद या स्वाद नहीं जोड़ेगा।

^_^     पूरी तरह से ठंडा करें और उन्हें हीरे के आकार, चौकोर या आयत में काट लें। हीरे के आकार की कतली प्राप्त करने के लिए – पहले उन्हें प्रत्येक पंक्ति के बीच 2 इंच की दूरी पर तिरछे काट लें। फिर प्रत्येक पंक्ति के बीच वांछित आकार के आधार पर दो इंच की सीधी दूरी काट लें।

- Advertisement -spot_img

Latest news

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -spot_img

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: